Thursday, February 16, 2023

शिव ज्योति अर्पणम् - चलो उज्जैयिनी

 शिव ज्योति अर्पणम् - चलो उज्जैयिनी

     महाकाल की महिमा न्यारी,

     वारी जाएं लोकदुनिया सारी,

     आओ शिवज्योति अर्पण करें,

     दीपों से सजी उज्जैयिनी प्यारी ।

            विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग बाबा महाकाल की पवित्र नगरी उज्जैयिनी की महिमा आदिकाल से लेकर वर्तमान तक किसी से छिपी नहीं है। इतिहास गवाह है कि उज्जैन सामाजिक-सांस्कृतिक दृष्टि से अपना एक विशिष्ट स्थान रखता है । त्यौहारों और पर्वों की नगरी रही उज्जैन में महाशिवरात्रि के शुभ अवसर पर पुनः ऐसा ही एक आयोजन मध्य प्रदेश शासन करने जा रहा है- "शिव ज्योति अर्पणम् । "

             महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर लाखों श्रद्धालु महाकाल बाबा के दर्शनार्थ उज्जैयिनी पधारते हैं । उन लाखों श्रद्धालुओं की आस्था को केंद्र में रखते हुए मध्यप्रदेश शासन 21 लाख दीपक प्रज्वलित करने का संकल्प लेकर विश्व कीर्तिमान बनाने की और अग्रसर है । इस महा शिवरात्रि पर लाखों लोग महाकाल मंदिर में बाबा महाकाल के दर्शन करने के लिए पहुंचेंगे और प्रत्येक श्रद्धालु शिप्रा मैया के तट पर दीपक प्रज्वलित करेंगे। 

           महाकाल लोक से उज्जैन ही ख्याति में उत्तरोत्तर हुई वृद्धि से निश्चित ही उज्जैन में पर्यटन के नए द्वार खुल गएं है । इसका श्रेय भी सरकार को जाता है। विगत वर्ष भी  11 लाख से अधिक दीपक प्रज्वलित करने का विश्व रिकार्ड उज्जैन में बनाया गया था । इसी श्रृंखला को निरंतर रखते हुए पुनः महाशिवरात्रि पर 21 लाख दीपक प्रज्वलित किए जा रहे हैं। 

           दर्शनार्थ पधारे श्रद्धालुओं को कोई कष्ट ना पहुंचे इस हेतु स्थानीय प्रशासन भी दिन रात अपनी व्यवस्था को चाकचौबंद करने में लगा हुआ है । इनके सकारात्मक प्रयास निश्चित रूप से दर्शनार्थियों को सुखानुभूति कराने में सफल होंगे ऐसी कामना की जा सकती है। 

            बाबा महाकाल 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक विश्व प्रसिद्ध सिद्ध स्थल है । बाबा महाकाल के दर्शन मात्र से ही सारी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती है और समस्त कष्टों का निवारण होता है । अतः इस महा शिवरात्रि बाबा के दर्शनलाभ तो लीजिए ही सही, साथ ही विभिन्न स्थानों यथा- रामघाट, दत्ता अखाड़ा आदि पर की गई विविध व्यवस्थाओं और सौंदर्य को भी निहारने का अवसर मत चुकिएं । शिव ज्योति अर्पण के पुनीत पावन अभियान में हम भी सहभागी बने । अपनी ओर से बाबा महाकाल को एक दीप ज्योति प्रज्वलित कर अवश्य अर्पण कर अपनी श्रद्धा का परिचय देने का सौभाग्य मध्यप्रदेश शासन ने पुनः सभी को प्रदान किया है। इन गौरवशाली क्षणों के साक्षी बनकर पुण्य लाभ अर्जित करें। जय श्री महाकाल। 

                  स्वलिखित

          हेमलता शर्मा भोली बेन

              इंदौर मध्यप्रदेश

No comments:

Post a Comment

गाजबीज माता को बरत -मालवी लोक परम्परा

 गाजबीज माता को बरत -मालवी लोक परम्परा अपणो मालवो निमाड़ तीज तेवार की खान हे। यां की जगे केवात हे - बारा दन का बीस तेवार। केणे को मतलब हे कि...